होम देश UP Election: अखिलेश यादव मिले फूलन देवी की मां से, निषाद वोटों...

UP Election: अखिलेश यादव मिले फूलन देवी की मां से, निषाद वोटों पर है निशाना

UP Election में समाजवादी पार्टी इस बार अपने हर दाव को आजमा रही है। पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कानपुर से अपनी चुनावी रथयात्रा की शुरूआत की। उससे पहले वो दिल्ली में सपा संरक्षक और अपने पिता मुलायम सिंह से आशीर्वाद भी लेने गये थे। जिसका वीडियो भी सपा के द्वारा जारी किया गया यानी इस बार अखिलेश हर वो दाव आजमा रहे हैं, जो उन्हें लखनऊ के कालीदास मार्ग के पंचम तल तक पहुंचा सके।

फूलन देवी की मां से लिया आशीर्वाद

इसी क्रम में अखिलेश यादव निषाद वोटों को अपने पाले में करने के लिए जुगत लगा रहे हैं। इसके लिए सपा अध्यक्ष ने जालौन जाकर फूलन देवी की मां मूला देवी से मुलाकात की और उनका आशीर्वाद लिया। दरअसल इस बार के विधानसभा चुनाव में फूलन देवी एक प्रमुख मुद्दे बनकर उभरने वाली हैं।

एक तरफ तो निषाद पार्टी फूलन देवी को अपने जाति गौरव से जोड़कर देख रही है। वहीं वह उनकी विरासत और निषाद वोटों पर भी अपना नैसर्गिक दावा ठोंक कर रही है।

यही नहीं फूलन देवी को अपने पार्टी का मूल आधार बताने वाली बिहार की विकासशील इंसान पार्टी भी फूलन को लेकर अपने दावे में तर्क दे रही है कि हर निषाद के घर में फूलन देवी की मूर्ति होनी चाहिए।

वहीं इस बात से परेशान समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव समाजवादी विजय यात्रा में बुधवार की शाम जालौन पहुंचे, जहां उन्होंने फूलन देवी की मां मूला देवी से मुलाकात की। यह पहली बार था जब अखिलेश यादव फूलन देवी के परिवार से मिले उनके आवास पर पहुंचे थे।

2022 में बनी सरकार तो CBI से कराएंगे फूलन हत्याकांड की जांच

अखिलेश यादव ने समाजवादी पार्टी की ओऱ से फूलन देवी के परिवार को हरसंभव मदद का वादा किया साथ ही इस बात का भी आश्वासन दिया कि अगर 2022 में उनकी सरकार बनती है तो वह दिल्ली में हुई फूलन देवी की हत्या की सीबीआई से जांच करवाएंगे।

कौन हैं फूलन देवी

सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने साल 1994 में बतौर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री फूलन देवी के खिलाफ मामले वापस ले लिए थे और साल 1996 में मुलायम सिंह ने समाजवादी पार्टी का टिकट देकर मिजार्पुर लोकसभा क्षेत्र से फूलन देवी को सांसद बनवाया और लोकसभा पहुंचवाया। उसके बाद फूलन देवी साल 1999 में दूसरी बार फिर लोकसभा के लिए चुनी गईं।

साल 2001 में कथिततौर पर शेर सिंह राणा के द्वारा फूलन देवी की उनके दिल्ली स्थित आवास पर गोली मारकर हत्या कर दी गई। फूलन देवी का जन्म साल 1963 में जालौन जिले के घुरा का पुरवा गांव में हुआ था। वह निषाद समुदाय से ताल्लुक कऱती थीं।

इसे भी पढ़ें: UP Election: अखिलेश यादव की “समाजवादी विजय यात्रा” के जवाब में शिवपाल ने निकाली “सामाजिक परिवर्तन रथयात्रा”

बीजेपी नेताओं ने लगाई क्लास तो अखिलेश यादव ने लिया यू टर्न कहा- हम लगवाएंगे सरकार की वैक्सीन, बीजेपी के टीके का था विरोध

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Legends League Cricket में असगर अफगान की तूफानी पारी, इंडिया महाराजा की लगातार दूसरी हार

Legends League Cricket में इंडिया महाराजा को लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा है। एशिया लायंस ने इस मुकाबले में इंडिया महाराजा को 36 रनों से हराया। इस मुकाबले में अफगानिस्तान के असगर अफगान अकेले ही इंडिया महाराजा टीम पर भारी पड़ गए। असगर अफगान ने बल्लेबाजी के बाद गेंदबाजी में भी कमाल का प्रदर्शन करते हुए एशिया लायंस को दूसरी जीत दिला दी। एशिया लायंस तीन में दो जीत के साथ चार अंक लेकर अंकतालिका में टॉप पर हैं।

Petrol Diesel Rate: Delhi-NCR में स्थिर बनी हुई हैं पेट्रोल और डीजल की कीमतें

Petrol Diesel Rate: दिल्‍ली और एनसीआर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अभी स्थिर बनीं हैं। दो दिन पूर्व ही तेल कंपनियों ने लेटेस्‍ट दाम अपडेट कर दिए थे।

मौलाना Tauqeer Raza की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, Central Waqf Council के सदस्‍य Rais Pathan ने दर्ज कराई शिकायत

पिछले दिनों आला हजरत बरेली शरीफ के मौलाना Tauqeer Raza अपने बयानों को लेकर विवादों में घिर गए थे।

Kartik Aaryan स्टारर ‘Bhool Bhulaiyaa 2’ के रिलीज डेट में नहीं होगा बदलाव, जानें कब सिनेमाघरों में देगी दस्तक

एक्टर कार्तिक आर्यन (Kartik Aaryan) अपनी नई फिल्म भूल भूलैया (Bhool Bhulaiyaa 2) को लेकर चर्चा में बने हुए है जिसके रिलीज डेट की घोषणा कर दी गई हैं