Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

गोरखालैंड की मांग को लेकर दार्जिलिंग में अनिश्चितकालीन हड़ताल का आज 24वां दिन है। दार्जिलिंग की हालत दिन पर दिन खराब हो रही है। कल दार्जिलिंग से 15 किलोमीटर दूर सोनाडा में एक युवक का शव बरामद होने के बाद एक बार फिर से हिंसा भड़क उठी है।

लोगों का आरोप है कि पुलिस ने रात को ताशी भूटिया नाम के युवक को उस वक्त गोली मार दी, जब वह दवा लेकर घर जा रहा था। इससे नाराज गोरखालैंड समर्थकों ने सोनाडा टॉय ट्रेन पुलिस स्टेशन को आग के हवाले कर दिया। इसी बीच गोरखा जनमुक्ति मोर्चा ने दावा किया है कि पुलिस फायरिंग में दो युवकों की मौत हो गई है।

रक्षा सूत्रों कि माने तो हिंसा की ताजा घटना के मद्देनजर सोनाडा और दार्जीलिंग में करीब सौ-सौ कर्मियों की सेना की दो टुकड़ियां तैनात की गई है। जीएनएलएफ प्रवक्ता नीरज जिम्बा ने दावा किया कि सुरक्षा बलों ने बीती रात युवक ताशी भुटिया की गोली मार कर हत्या कर दी, जब वह सोनाडा में दवा खरीदने गया था। उसके शरीर पर गोलियों के निशान हैं। हमने इसमें संलिप्त पुलिसकर्मियों को दंडित करने की मांग की है।

जीजेएम ने अपने एक बयान में यह भी कहा है कि ममता बनर्जी और राज्य सरकार के साथ बातचीत का रास्ता हमेशा के लिए बंद हो चुका है। युवक की मौत की खबर फैलते ही गोरखालैंड के सैकड़ों समर्थक सड़कों पर उतर आए और पुलिस ज्यादती के खिलाफ नारेबाजी की।

हालाँकि केंद्र ने कल कहा था कि यह आंदोलन खत्म करने के लिए जीजेएम और पश्चिम बंगाल सरकार के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने को इच्छुक है।

बता दें कि इस अनिश्चितकालीन बंद से रसद आपूर्ति पूरी तरह से प्रभावित हुआ है। ऐसे में जीजेएम और विभिन्न एनजीओ ने लोगों के बीच भोजन बांटा है। दवा दुकानों को छोड़कर सारी दुकानें, स्कूल, कॉलेज बंद रही। इंटरनेट सेवाएं 21 वें दिन भी बंद रही। पुलिस और सुरक्षा बलों ने सड़कों पर गश्त किया और प्रवेश एवं निकास द्वारों पर निगरानी रखे हुए है।

हालांकि दार्जिलिंग– हिमालयन रेलवे के एक टॉय ट्रेन स्टेशन को आग के हवाले कर देना अपने आप में एक सांस्कृतिक क्षति है क्योंकि यह स्टेशन यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल है । इसे भारत का हेरिटेज स्टेशन भी कहा जाता है और हर साल नजाने कितने पर्यटन सिर्फ इसके सफर का लुत्फ उठाने ही दार्जिलिंग आते हैं।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.