Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

दक्षिण भारत के मंदिरों की तर्ज पर द्वाद्वश ज्‍योर्तिलिंगों में प्रमुख वाराणसी  में स्थित विश्व प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर में मात्र 300 रुपये में विशेष दर्शन (वीआईपी दर्शन) की व्यवस्था शुरू की गई है। मंदिर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विशाल सिंह ने गुरूवार को यहां बताया कि कोई भी श्रद्धालु एवं पर्यटक मंदिर की वेबसाइट के जरिये निर्धारित धनराशि का भुगतान कर टोकन लेकर आसानी से बाबा भोले का दर्शन-पूजन कर सकता है। नई व्यवस्था के तहत उन्हें सामान्य श्रद्धालुओं की लंबी कतारों में घंटों खड़े नहीं होना पड़ेगा बल्कि मंदिर प्रशासन की ओर से उन्हें गर्भगृह तक पहुंचाने एवं वहां से मंदिर परिसर से बाहर लाने की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने बताया टोकन खरीदने वालों की मदद के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। उनके लिए नीलकंठ द्वार (द्वार नंबर तीन) पर एक “हेल्प डेस्क” बनाया गया है जहां टोकन दिखाना होगा। मंदिर की व्यवस्था कार्य से जुड़े सुरक्षाकर्मी टोकन की आवश्यक वैधता एवं सुरक्षा जांच के बाद निर्धारित तिथि तथा समय पर बाबा का दर्शन करवाने ले जाएंगे तथा मंदिर परिसर से बाहर आने तक उनके साथ रहेंगे।

सिंह ने बताया कि खुद चलने में असमर्थ बुजुर्गों एवं दिव्यांगों को हेल्प डेस्क से मंदिर के गर्भगृह तक आने-जाने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। उन्होंने विशेष दर्शन के इच्छुक लोगों को सावधान करते हुए कहा कि वे ऑनलाइन टोकन लेने के लिए सिर्फ काशी विश्वनाथ मंदिर की वेबसाइट तथा इसके ‘एप’ का ही इस्तेमाल करें।

काशी विश्‍वनाथ मंदिर में दर्शन के लिए वाराणसी पुलिस ने भी वेबसाइट mahadevdarshan.org शुरू की है। इस वेबसाइट पर पंजीकरण कराकर अपने समय के अनुसार दर्शन किया जा सकेगा। पंजीकरण के लिए नाम, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी की जानकारी देनी होगी। इस बारे में एसपी सुरक्षा शैलेंद्र कुमार राय ने बताया कि वेबसाइट पर पंजीकरण करा दर्शन की सुविधा नि:शुल्‍क है। पंजीकरण कराने वाले लोगों को छत्ताद्वार से प्रवेश मिलेगा और उनकी अलग लाइन लगेगी। अभी यह वेबसाइट ट्रायल के तौर पर चल रही है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.