होम व्यापार क्या है Cryptocurrency का हाल? सरकार लगाने जा रही है बैन

क्या है Cryptocurrency का हाल? सरकार लगाने जा रही है बैन

Cryptocurrency: भारत सरकार क्रिप्टो करेंसी को बैन करने की तैयारी में है। क्रिप्टो करेंसी किसी मुद्रा का एक डिजिटल रूप (Digital form) है। यह किसी सिक्के या नोट की तरह ठोस रूप में लोगों की जेब में नहीं होता है। यह पूरी तरह से ऑनलाइन होती है और व्यापार (Business) के रूप में बिना किसी नियमों के इसके ज़रिए व्यापार होता है। इसको कोई सरकार या कोई विनियामक अथॉरिटी जारी नहीं करती है।

क्रिप्टो करेंसी में भारी गिरावट

मंगलवार को जैसे ही क्रिप्टो करेंसी से जुड़े बिल की जानकारी मीडिया में सामने आई तो इस बाज़ार में भारी गिरावट देखी गई (crypto market is down)। सभी प्रमुख क्रिप्टो करेंसी में लगभग 15 फ़ीसदी या उससे अधिक की गिरावट दर्ज की गयी है। बिटकॉइन में लगभग 17 फ़ीसदी, एथेरियम में लगभग 15 फीसदी और टीथर में लगभग 18 फीसदी की गिरावट हुई है, ट्रोन में 17 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी है।

bitcoin image

कैसे काम करती है Cryptocurrency?

हाल के वर्षों में क्रिप्टोकरेंसी मुद्राओं की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है। इन्हें ब्लॉकचेन सॉफ़्टवेयर के ज़रिए इस्तेमाल किया जाता है। ये डिजिटल मुद्रा इनक्रिप्टेड यानी कोडेड होती हैं, जिससे इसे धारक तक सफलता पूर्वक पहुंचाया जाता है। इसे एक डिसेंट्रेलाइज्ड सिस्टम के जरिए मैनेज किया जाता है। इसमें प्रत्येक लेन-देन का डिजिटल सिग्नेचर द्वारा वेरिफिकेशन होता है।

निवेशकों को लग सकता है झटका

सरकार इस शीतकालीन सत्र में क्रिप्टोकरेंसी एंड रेग्युलेशन ऑफ ऑफिशियल डिजिटल करेंसी बिल 2021 (Cryptocurrency and Regulation of Official Digital Currency Bill 2021) पेश कर सकती है। इस बिल के आ जाने के बाद निवेशकों को भारी नुकसान होने की संभावना है।

Petrol- Diesel Price Today: देश भर में और कम हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल की कीमत, यहां जानें आज का रेट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

देश के पहले राष्ट्रपति Rajendra Prasad की आज जयंती, प्रधानमंत्री ने किया नमन

देश के पहले राष्ट्रपति Rajendra Prasad की आज जयंती है। पूरा देश भारत भारत रत्न को याद कर रहा है। प्रधानमंत्री (Prime...

साउथ की ‘Marakkar’ ने रिलीज से पहले कमाए 100 करोड़, सलमान-अक्षय कुमार की फिल्म को दी मात

मलयालम सुपरस्टार मोहनलाल (Mohanlal) की फिल्म मरक्कर(Marakkar )लॉयन ऑफ द अरेबिन सी 2 दिसम्बर को रिलीज हो चुकी है। Marakkar फिल्म के आइडिया पर मोहनलाल और डायरेक्टर प्रियदर्शन काफी लंबे समय से काम कर रहे थे। आपको बता दें कि यह पहली ऐसी फिल्म है जो कि रिलीज से पहले ही एडवांस बुकिंग से 100 करोड़ रुपए का बिजनेस कर लिया है। इस बात की जानकारी खुद फिल्म के डायरेक्टर मोहनलाल ने सोशल मीडिया के जरिए दी है।

APN News Live Updates: ओमिक्रॉन की दस्तक से बढ़ा खतरा, राज्यों में अलर्ट

APN News Live Updates: दुनिया भर में Omicron का खौफ देखने को मिल रहा है। साउथ अफ्रिका में लॉकडाउन लगा दिया गया है। ओमिक्रोन वेरिएंट अब 25 देशों में फैल गया है। दरअसल कोविड के नए स्ट्रेन ने अब अमेरिका (US) और यूएई (UAE) में भी दस्तक दे दी है।

Bollywood News Updates: 9 दिसंबर को Vicky Kaushal की दुल्हनिया बनेंगी Katrina Kaif, पढ़ें Entertainment से जुड़ी सभी खबरें

Bollywood News Updates: बॉलीवुड अभिनेता विक्की कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) अपनी शादी को लेकर लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं। दोनों कुछ ही दिन में शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। बता दें कि हाल ही में खबर फैली थी कि सलमान खान और उनकी फैमिली राजस्थान में कैटरीना की शादी में शामिल होगी। पर अब India Today की रिपोर्ट के मुताबिक सलमान की बहन अर्पिता ने इन सभी बातों पर विराम लगा दिया है।