होम खेल IPL 2021 में कौन सी चार टीमें पहुंची प्लेऑफ में, जानें कैसा...

IPL 2021 में कौन सी चार टीमें पहुंची प्लेऑफ में, जानें कैसा रहा इन टीमों का सफर

IPL 2021 का अंतिम हफ्ता जल्द ही शुरू होने वाला है और 10 अक्टूबर से प्लेऑफ के मुकाबले खेले जाएंगे। 7 अक्टूबर को ही तय हो चुका था कि कौन सी चार टीमें प्लेऑफ में जा रही है। दिल्ली कैपिटल्स, चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम पहले से ही प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी है। चौथे स्थान के लिए लड़ाई जारी थी लेकिन राजस्थान के खिलाफ मुकाबला जीतकर कोलकाता नाइट राइडर्स ने भी टॉप-4 में अपनी जगह पक्की कर ली थी। मुंबई इंडियंस ने कल खूब प्रयास किया कि किसी तरह प्लेऑफ में जगह बनाई जाए, लेकिन जगह बनाने के लिए जितनी अंतर से जीत हासिल करनी थी वो मुश्किल ही नहीं नामुमकिन था।

कैसा रहा प्लेऑफ में पहुंचने वाली टीमों का सफर

जो तीन टीमें प्लेऑफ में पहले ही पहुंच चुकी थी उनका प्रदर्शन पहले लेग में अच्छा रहा था और दूसरे लेग में कोलकाता ने वापसी करते हुए शानदार प्रदर्शन किया। दिल्‍ली कैपिटल्‍स, चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइटराइडर्स ने अंतिम चार में जगह बनाई।

दिल्‍ली कैपिटल्‍स

delhi capitals

आईपीएल-2021 के पहले चरण में सबसे कामयाब टीम दिल्‍ली कैपिटल्‍स (Delhi Capitals) की रही, जिसने अपने 8 में से 6 मुकाबलों में जीत हासिल की। वहीं दो मैचों में टीम को हार का समाना भी करना पड़ा था। ऋषभ पंत की कप्‍तानी वाली दिल्‍ली की टीम ने इस सफर में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स, मुंबई इंडियंस, सनराइजर्स हैदराबाद, कोलकाता नाइटराइडर्स को हराया जबकि पंजाब किंग्‍स को दो बार मात दी। दो मैचों में उसे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और राजस्‍थान रॉयल्‍स के हाथों हार मिली। दूसरे चरण में भी इस टीम का प्रदर्शन अच्छा ही रहा। दिल्ली ने दूसरे लेग में 6 में से 4 मुकाबलों में जीत हासिल की। दिल्ली कैपिटल्स 20 अंकों के साथ पहले पायदान पर है।

Shikhar Dhawan को Delhi Capitals की फ्रेंचाइजी आई रास, इस टीम के लिए खेलते हुए हासिल की बड़ी उपलब्धि

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स

dhoni

वहीं चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai Super kings) की बात करें तो इस टीम ने 7 मुकाबले खेलकर पांच में जीत दर्ज की। जिन टीमों को हराया, उनमें पंजाब किंग्‍स, राजस्‍थान रॉयल्‍स, कोलकाता नाइटराइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, सनराइजर्स हैदराबाद शामिल रहीं। चेन्‍नई को मुंबई इंडियंस और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के हाथों हार का सामना करना पड़ा। दूसरे लेग में चेन्नई ने शुरू में बेहतरीन प्रदर्शन किया लेकिन अंत के तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा। इस लेग के 7 मुकाबलों में से 4 मेें ही जीत दर्ज कर सकी। वहीं अंतिम तीन मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। चेन्नई की टीम 18 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है।

IPL 2021 : Mahendra Singh Dhoni ने फेयरवेल मैच को लेकर जताई अपनी इच्छा, इस मैदान पर खेलेंगे अपना आखिरी मैच

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

royal challengers bangalore

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) का प्रदर्शन पहले लीग में ठीक रहा था। इस टीम ने 7 मैचों में से 5 मुकाबलों में जीत दर्ज किया। अंक तालिका में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर पहले चरण में भी तीसरे नंबर पर थी। इस लेग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 7 में से 4 मुकाबलों में जीत हासिल की। वहीं तीन मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम 18 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। इस टीम का रनरेट चेन्नई से कम थोडा कम था ।

IPL 2021 : Royal Challengers Bangalore ने Punjab Kings को हराया, प्लेऑफ में पहुंची बैंगलोर

कोलकाता नाइटराइडर्स

kolkata knight riders

पहले लेग में कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने सिर्फ दो मैच में जीत हासिल की थी। मॉर्गन की अगुआई वाली टीम सिर्फ सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्‍स को ही मात दे सकी थी जबकि मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स, राजस्‍थान रॉयल्‍स और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ उसे हार मिली। दूसरे चरण में कोलकाता ने वापसी करते हुए 7 मैचों में से 5 में जीत दर्ज किए। वहीं दो मुकाबलों में कोलकाता को हार का सामना भी करना पड़ा। इस चरण में कोलकाता की टीम ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया और अंतिम चार में जगह बनाई।

IPL 2021 : Nitish Rana के शॉट से टूटा कैमरे का शीशा, Kolkata प्लेऑफ की रेस में बरकरार

10 अक्टूबर को दुबई में पहला क्वालीफायर खेला जाएगा। 11 अक्टूबर को शारजाह में एलिमिनेटर मुकाबला खेला जाएगा। 13 अक्टूबर को दूसरा क्वालीफायर शारजाह में होगा और 15 अक्टूबर को टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला दुबई में होगा।

यह भी पढ़ें: Ravi Shastri ने Dhoni को किंग कॉन्ग बताया, कप्तानी की तारीफ करते हुए कहा- उनके करीब भी कोई नहीं

Happy Birthday Rishabh Pant: जब पंत से बोले थे Harsha Bhogle तुम्हारे कारण होती है हमारी आलोचना, जानें क्या था मामला

Ravindra Jadeja के पत्नी को पुलिसवाले ने बीच रोड पर मारा था थप्पड़, मचा था बड़ा बवाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

APN News Live Updates : भारत में Omicron का बढ़ता खतरा, लखनऊ में धारा 144 लागू

APN News Live Updates : देश, दुनिया, खेल, सिनेमा, व्‍यापार जगत की सभी महत्‍वपूर्ण खबरें, फोटो एवं वीडियो एक जगह। 08 December 2021 Breaking News, Photo, Video in Hindi हिंदी समाचार

7 December: Farmers Protest खत्म होने की संभावना, सरकार ने आंदोलनकारियों को भेजे 5 प्रस्ताव, पढ़ें दिनभर की सभी बड़ी खबरें

APN Live Updates: IIT Mumabi के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि फरवरी 2022 में कोविड-19 की तीसरी लहर देश में फैल सकती है। एक तरफ तो लोगों के बीच कोरोना के नए वैरिएंट Omicron के खतरे को लेकर चिंता थी अब IIT Mumabi की इस रिपोर्ट ने लोगों को और डरा दिया है। लेकिन इस रिपोर्ट में यह राहत की खबर है कि संभावित तीसरी लहर दूसरी लहर से कमजोर रहने वाली है।

Cricket News Updates: Hardik Pandya टेस्ट क्रिकेट से ले सकते हैं संन्यास, पढ़ें दिनभर की सभी बड़े खबरें

पिछले कुछ समय से चोट से परेशान चल रहे टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या अब टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बारे में सोच रहे हैं। हार्दिक अपनी पीठ की चोटों के कारण क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट को अलविदा कहना चाहते हैं। ऑलराउंडर चोटों के कारण पिछले कुछ समय से लगातार गेंदबाजी नहीं कर पा रहे हैं। आईपीएल 2021 और टी20 वर्ल्ड कप में हार्दिक का प्रदर्शन काफी खराब रहा था। गेंदबाजी नहीं करने को लेकर उनकी काफी आलोचना भी हुई थी। हार्दिक टी20 वर्ल्ड कप में भी विफल रहे थे। दो मैच में ही उन्होंने गेंदबाजी की थी और इसमें भी उन्हें कोई सफलता नहीं मिली थी।

Omicron: आदित्य ठाकरे ने लोगों से जल्द-जल्द से Vaccine लगवाने की अपील की, Lucknow में सरकार ने लगाया धारा 144

Omicron: आदित्य ठाकरे ने लोगों से जल्द-जल्द Vaccine लगवाने की अपील की है। वहीं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सरकार ने धारा 144 लागू कर दिया है। देश के कई राज्यों में Omicron virus के मिलने पर सरकार की तरफ से सतर्कता की अपील की जा रही है।