होम ज़रा हटके अध्यात्म सोमवार को भगवान शिव की क्यों करते हैं पूजा? इस तरह करें...

सोमवार को भगवान शिव की क्यों करते हैं पूजा? इस तरह करें भोले को प्रसन्न

सोमवार को भगवान शिव की पूजा करने की प्राचीन परंपरा है। शिवजी (Lord Shiva) को सोमेश्वर भी कहा जाता है। कहा जाता है कि आज के दिन ही चंद्रमा भी भगवान शिव की पूजा करते हैं, जिससे उन्हें निरोगी काया मिली थी, इसलिए भी सोमवार के दिन शिव जी की अराधना की जाती है। आज के दिन भगवान शिव की अराधना का मतलब होता है चंद्रदेव को प्रसन्न करना। शास्त्रों के अनुसार आज के दिन शिव जी को बेलपत्र अर्पित करने से सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

सोम का एक अर्थ सौम्य भी होता है। तभी तो शिवजी को शांत देवता भी कहते हैं। ये भी एक कारण है कि सोमवार को इनका दिन माना जाता है। सहज और सरल होने के कारण इन्हें भोलेनाथ भी कहा जाता है। कुछ लोग ये भी कहते हैं कि सोम में ॐ है और भोलेनाथ को ॐ स्वरूप माना जाता है। इसलिए इस दिन इनकी पूजा करने से विशेष लाभ प्राप्त होता है।

इस तरह करें पूजा

16195032 942120372555036 7047056620454631184 n
Lord Shiva
  1. सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करें और फिर शुद्ध वस्त्र धारण कर भगवान शिव का पंचोपचार या षोडषोपचार पूजन करें।
  2. आज के दिन ॐ नम: शिवाय मंत्र की 11 माला जाप करें।
  3. शिवजी की पूजा हमेशा उत्तर की तरफ मुंह करके करना चाहिए क्योंकि पूरब में उनका मुख पश्चिम में पृष्ठ भाग और दक्षिण में वाम भाग होता है।
  4. शिवजी की पूजा से पहले मस्तक पर चंदन या भस्म का त्रिपुंड लगाना चाहिए।
  5. ध्यान रहे कि शिवजी की पूजा से पहले शिव लिंग पर जो भी चढ़ा हुआ हैं उसे साफ कर देना चाहिए।
  6. आज के दिन शिव चालीसा, शिव स्तोत्र, शिव तांडव, शिव महिम्न, रूद्राष्टक, शिव भजन का श्रद्धापूर्वक पाठ करें।

यह भी पढ़ें:

Friday को मां लक्ष्मी की इस तरह करें पूजा, धन की नहीं होगी कमी

Ganesh Ji: रिद्धी सिद्धी के दाता गणेश जी की बुधवार को पूजा करने से दूर होते हैं सारे कष्ट, आरती करने से नकारात्मक शक्तियां हो जाती हैं खत्म

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

APN News Live Updates: Aparna Yadav BJP में हुई शामिल, संघमित्रा मौर्य बीजेपी से हुई नाराज, पढ़ें 19 जनवरी की सभी बड़ी खबरें

APN News Live Updates: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले मुलायम परिवार को आज झटका लग सकता है।

Cricket News Updates: धवन ने बनाया अर्धशतक, भारत ने 100 का स्कोर किया पार, पढ़ें दिनभर की सभी बड़ी खबरें

Cricket News Updates: India और South Africa के बीच आज से शुरू होने वाले तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला पार्ल के मैदान पर खेला जा रहा है। भारतीय टीम ने पहला दे दिया है। जानेमन मलान को जसप्रीत बुमराह ने चलता किया। 19 के स्कोर पर अफ्रीका को पहला झटका लगा।

Bollywood News Updates: Aryan Khan केस के बाद Shah Rukh Khan ने शेयर किया पहला पोस्ट, पढ़ें Entertainment से जुड़ी सभी खबरें

Bollywood News Updates: बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) ने बीते कई दिनों से सोशल मीडिया से दूरी बना ली थी।

India की टेनिस स्टार Sania Mirza ने किया संन्यास का ऐलान, 2022 का सीजन होगा आखिरी

India की टेनिस स्टार Sania Mirza ने 19 जनवरी 2022 को संन्यास का ऐलान कर दिया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन में हार के बाद संन्यास का फैसला किया है। सानिया ने कहा कि 2022 का सीजन मेरा आखिरी सीजन होगा। उन्होंने कहा कि अब उनका शरीर थकने लगा है। अब उतनी उर्जा भी नहीं रही, इसलिए यह सीजन आखिरी सीजन होगा।