होम देश आखिर क्‍यों Sri Lanka में गैस की कीमत 90 प्रतिशत बढ़कर 2,657...

आखिर क्‍यों Sri Lanka में गैस की कीमत 90 प्रतिशत बढ़कर 2,657 हुई , जानिए पूरा मामला

पूरी दुनिया कोरोना महामारी के बाद बढ़ती महंगाई से परेशान है। लेकिन Sri Lanka से एक चौंका देने वाली खबर आई है। सोमवार को पड़ोसी देश में रसोई गैस की खुदरा कीमतों में एक साथ 90 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई, जिससे वहां पर हाहाकार मचा हुआ है।
जहां पिछले शुक्रवार को 12.5 किलोग्राम रसोई गैस सिलेंडर की कीमत (Gas Cylinder Price) 1,400 रुपये थी, वहीं अब 1,257 रुपये की छलांग के साथ 2,657 रुपये में गैस उपलब्ध है। सिर्फ गैस ही नहीं श्रीलंका में गेहूं का आटा, चीनी, सीमेंट और यहां तक कि दूध की कीमतों में वृद्धि दर्ज की गई। एक किलो दूध अब 250 रुपये महंगा होकर 1,195 रुपये का हो गया है।

क्यों बढ़ रही है कीमत

हाल में ही श्रीलंका सरकार के द्वारा आवश्यक वस्तुओं के लिए मूल्य नियंत्रण समाप्त करने की घोषणा करने के बाद इन सभी उत्पादों की कीमत में वृद्धि देखी जा रही है।
उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (Consumer Protection Authority) के प्रवक्ता ने बताया कि “कैबिनेट ने दूध पाउडर, गेहूं का आटा, चीनी और तरल पेट्रोलियम गैस के लिए मूल्य नियंत्रण हटाने का फैसला किया, यह उम्मीद करते हुए कि इससे आपूर्ति बढ़ेगी। कीमतें 37 प्रतिशत तक बढ़ सकती हैं, लेकिन हमें उम्मीद है कि डीलर बेवजह मुनाफा नहीं कमाएंगे।”
श्रीलंकाई सरकार ने गुरुवार रात राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक के बाद मिल्क पाउडर, गैस, गेहूं का आटा और सीमेंट के मूल्य नियंत्रण को रोकने का फैसला किया था।

कीमत बढ़ने के बाद लोगों में आक्रोश

देश में दूध, गेहूं का आटा, चीनी और गैस के दाम में इतनी बढ़ोत्तरी के बाद जनता सरकार से बहुत ज्यादा से गुस्सा है। कीमतों में रिकॉर्ड वृद्धि के कारण लोग सार्वजनिक रूप से प्रदर्शन कर रहे हैं। कीमतों को वापस लेने की मांग के साथ सोशल मीडिया पर गुस्से वाले पोस्ट भरे पड़े हैं।

COVID-19 महामारी ने पूरी दुनिया की तरह हमारे पड़ोसी राज्य श्रीलंका को भी प्रभावित किया है। इस कारण से ही सरकार ने विदेशी मुद्रा भंडार को बचाने के लिए आयात नियंत्रण की शुरुआत की है। इस साल जुलाई के अंत तक श्रीलंका का विदेशी भंडार नवंबर 2019 में 7.5 बिलियन अमरीकी डॉलर से गिरकर 2.8 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया था।

यह भी पढ़ें :

Sri Lanka के तेज गेंदबाज Lasith Malinga ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास

Sri Lanka ने T20 World Cup के लिए किया टीम का ऐलान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

APN News Live Updates: Philippines भारत से खरीदेगा BrahMos Cruise Missile, पढ़ें 28 जनवरी की सभी बड़ी खबरें…

APN News Live Updates: Achievement of India: भारत के लिए शुक्रवार का दिन बेहद खास रहा मेक इन इंडिया प्रोजेक्‍ट Make In India Project को...

Bollywood News Updates: स्मृति ईरानी ने मौनी रॉय को दी शादी की बधाई, पढ़ें Entertainment से जुड़ी सभी खबरें

Bollywood News Updates: टीवी का फेमस एक्ट्रेस मौनी रॉय (Mouni Roy)और सूरज नाम्बियार (Suraj Nambiar) शादी के बंधन में बंध गए है।

Akhilesh Yadav ने Jayant Chaudhary के साथ दिखाई ताकत, CM Yogi ने सपा अध्यक्ष को बताया ‘जिन्ना उपासक’, जानें यूपी चुनाव में कैसा रहा...

Akhilesh Yadav: उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी से चुनावों की शुरुआत हो रही है। इससे पहले तरह तरह के चुनावी वादे, आरोप-प्रत्यारोप औऱ सियासी ड्रामा देखने को मिल रहा है।

Cricket News Updates: जिम्बाब्वे के क्रिकेटर Brendon Taylor को ICC ने किया बैन, पढ़ें दिनभर की सभी बड़ी खबरें

Cricket News Updates: जिम्बाब्वे की टीम के पूर्व कप्तान ब्रेंडन टेलर पर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी ने बैन लगाया है। Brendon Taylor को हर प्रकार की क्रिकेट से साढ़े तीन साल के लिए बैन किया गया है। ब्रेंडन टेलर ने खुद पर लगे चार आरोपों को स्वीकार किया है, जिसमें तीन आईसीसी एंटी करप्शन कोड से संबंधित आरोप थे, जबकि एक आरोप आईसीसी एंटी डोपिंग कोड से संबंधित था। इसी वजह से ब्रेंडन टेलर को साढ़े तीन साल के लिए क्रिकेट की हर विधा से दूर रहना होगा।