Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

सर्दियां शुरू हो गई हैं। इस मौसम में लोग सर्दी, खासी, और बुखार की चपेट में जल्दी आते हैं। इस मौसम में लोग अस्पताल के दरवाजे पर अधिक दिखते हैं।

पर हेल्थ एक्सपर्ट की माने तो सर्दियों में फिट रहने के लिए दवाईयों से अधिक कारगार मुनक्का है। ये फ्लू जैसी बीमारियों से तो बचाता ही है साथ में त्वचा की की समस्यों से निजात दिलाता है।

डॉक्टरों के अनुसार रात के समय दुध में 4-5 मुनक्का उबाल कर पीने से सर्दी-खासी से राहत मिलती है। टाइफॉयड के बुखार में भी मुनक्का बेहद फायदेमंद ह। इसके लगातातर से सेवन से टाइफॉयड की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल सकता है। ये वजन को कंट्रोल में रखता है।

वजन करता है कम

वजन को कम करने के लिए लोग बहुत पापड़ बेलते हैं। महंगी से महंगी डाइट का इस्तेमाल करते हैं पर कोई खास असर नहीं होता है। पर वजन को कम करने के लिए मुनक्का कारगार है।मुनक्का शरीर में मौजूद फैट सेल्स को काटकर तेजी से वजन घटाने में कारगर है। ये ना सिर्फ वजन घटाता है, बल्कि इसमें मौजूद ग्लूकोज के कारण बॉडी का ज्याद एनर्जी भी मिलती है।

फ्री रेडिकल जब हमारे शरीर में इलेक्ट्रॉन के साथ जुड़ता है तो इससे कई सेल्स, प्रोटीन और डीएनए डैमेज होते हैं। मुनक्का में पाए जाने वाला कैटेचिन इस दिक्कत का जड़ से सफाया करता है और शरीर के अंगों को दुरुस्त रखता है। दूध में मौजूद लैक्टस हड्डियों को मजबूत करता है। लेकिन दूध को देखकर ही बहुत से लोगों की नाक सिकुड़ने लगती है। ऐसे लोग मुनक्का का सेवन करें। इसमें मौजूद कैल्शियम आपकी हड्डियों को मजबूत करेग।

स्ट्रेस को रखे दूर

सेहमंत का राज लेकर घूम रहा मुनक्का स्ट्रेस से निजात दिलाता है। इसमें मौजूद अर्जीनाइन का नियमित रूप से सेवन करने से आपका स्ट्रेस लेवल धीरे-धीरे कम होने लगेगा। इसे सुबह के समय नास्ते में जरूर शामिल करें।

स्ट्रीड फूड या जंक फूड खाने से त्वचा पर बुरा असर पड़ता है। हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल किया जाए तो त्वचा लंबे समय तक चमकती रहेगी। मुनक्का आपकी स्किन के ओवरऑल टेक्सचर और इलास्टिसिटी को इम्प्रूव करता है। अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान है, तब भी मुनक्का आपको फायदा दे सकता है।

अनियमित खानपान, हाइपरटेंशन लेने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ जाती है। इस रोग के कारण हर साल भारत में लाखों लोगों की मौत होती है। मौजूदा समय में तो कम उम्र के लोग भी हाई ब्लड प्रेशर का शिकार होने लगे हैं। मुनक्का बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को कंट्रोल कर हाइपरटेंशन की बीमारी से आपको दूर रख सकता ह

कब्ज जैसी समस्या में भी मुनक्का काफी सेहतमंद है। इस खाने से पेट से जुड़े रोगों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। जिन लोगों को पेट से जुड़ी दिक्कते हैं, उन्हें अपनी मॉर्निंग डाइट में मुनक्का जरूर खाना चाहिए।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.