होम विदेश International Peace Day : महिलाओं ने की Israel और Palestine से युद्ध...

International Peace Day : महिलाओं ने की Israel और Palestine से युद्ध खत्‍म करने की अपील

यहूदी और अरब महिलाओं ने बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस (International Peace Day) को मनाते हुए यरुशलम (Jerusalem) में रैली की और Israel और फिलिस्तीन (Palestine) से लड़ाई को खत्‍म करते हुए शांति समझौते को करने का आह्वान किया।

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस के अवसर पर यहूदी और अरब महिलाओं वाले इस शांति समूह ने जाफ़ा गेट (Jaffa Gate) के पास पूर्वी यरुशलम (East Jerusalem) के पुराने शहर की दीवारों के चारों ओर एक मानव श्रृंखला बनाई और शांति के लिए गीत गाए।

Women Wage Peace नामक समूह ने किया मार्च

Women Wage Peace  यहूदी और अरब महिलाओं का एक इजरायली शांति समूह है। उन्‍होंने एक बयान में कहा, ” हमने समझौते को आगे बढ़ाने की मांग करते हुए जेरूसलम में मार्च किया। ”

2014 में यहूदी और अरब महिलाओं द्वारा Women Wage Peace का गठन इजरायल और फिलिस्तीन के बीच शांति और वार्ता में महिलाओं की भागीदारी के उद्देश्य से किया गया था। 2014 में दोनों पक्षों के बीच शांति वार्ता का आखिरी दौर विफल रहा था।

दोनो देशों के बीच का विवाद

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच का विवाद बहुत पुराना है। बाइबल के अनुसाार प्रभु ने इजरायल के इलाके को यहूदियों के लिए चुना था इसलिए पूरी दुनिया के यहूदी इजरायल को अपना घर मानते हैं। हालांकि यहूदियों को कई बार इसी जगह पर अत्याचारों का सामना करना पड़ा है और यहां से बेदखल भी होना पड़ा है। वहीं फिलिस्तीनियों का मानना है कि वे लोग हमेशा से यहां के मूल निवासी रहे हैं इसलिए इस जगह पर उनका अधिकार है और वो किसी भी स्थिति में उसे नहीं खोना चाहते हैं।

कई सालों से चल रहा युद्ध

इजरायल और फिलिस्तीन की लड़ाई कई सालोंं से चल रही है। मई 1948 में इज़राइल की स्वतंत्रता की घोषणा के बाद से इस राज्य ने अपने पड़ोसी अरब राज्यों के साथ आठ बड़े युद्ध लड़े हैं,जिसमें दो प्रमुख फ़िलिस्तीनी अरब विद्रोह है जिन्हें पहला इंतिफ़ादा और दूसरा इंतिफ़ादा के रूप में जाना जाता है।

यह भी पढ़े : आयरन डोम के बाद इजरायल की किट 300 बनी चर्चा का विषय, पहनने के बाद सैनिक बन जाते हैं पत्थर

इजरायल की फिलिस्तीन पर जवाबी कार्यवाही, एयरस्ट्राइक से तबाह किया इकलौती कोविड लैब, 213 लोगों की मौत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Bollywood News Updates: 9 दिसंबर को Vicky Kaushal की दुल्हनिया बनेंगी Katrina Kaif, पढ़ें Entertainment से जुड़ी सभी खबरें

Bollywood News Updates: बॉलीवुड अभिनेता विक्की कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) अपनी शादी को लेकर लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं। दोनों कुछ ही दिन में शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। बता दें कि हाल ही में खबर फैली थी कि सलमान खान और उनकी फैमिली राजस्थान में कैटरीना की शादी में शामिल होगी। पर अब India Today की रिपोर्ट के मुताबिक सलमान की बहन अर्पिता ने इन सभी बातों पर विराम लगा दिया है।

कर्नाटक में मिले Omicron वैरिएंट के दो मामले, पढ़ें 2 दिसंबर की सभी बड़ी खबरें

APN News Live Updates: दुनिया भर में Omicron का खौफ देखने को मिल रहा है। साउथ अफ्रीका में लॉकडाउन लगा दिया गया है। ओमिक्रोन वेरिएंट अब 25 देशों में फैल गया है। दरअसल कोविड के नए स्ट्रेन ने अब अमेरिका (US) और यूएई (UAE) में भी दस्तक दे दी है। भारत में भी कुछ मामले पाए जाने की संभावना है। भारत में भी हाई रिस्क वाले देशों से आए 6 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

Supreme Court ने Tripura और Bengal हिंसा को एक जैसा माना, अब हाईकोर्ट में होगी मामले की सुनवाई

Tripura में हुई हिंसा के मामले की सुनवाई गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में हुई। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने त्रिपुरा सरकार के खिलाफ TMC के द्वारा लगाए गए आरोपों को हाईकोर्ट के सामने रखने को कहा है। कोर्ट ने TMC के आरोपों को बंगाल चुनाव के दौरान हुई हिंसा में TMC के खिलाफ लगाए गए आरोपों के समान माना है। बता दें कि TMC और अन्य दलों द्वारा त्रिपुरा हिंसा में जांच को लेकर याचिका दाखिल की गई थी।

Jawad Cyclone Live Tracking: ओडिशा और आंध्र प्रदेश की ओर बढ़ रहा है Jawad, PM मोदी ने चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आज ओडिशा और आंध्र प्रदेश की ओर आने वाले संभावित चक्रवाती तूफान Jawad से निपटने के लिए तैयारियों की समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए। पीएम ने लोगों को प्रभावित क्षेत्रों से निकालने, आवश्यक सेवाओं को बनाए रखने और व्यवधान के मामलों में तेजी से बहाली के निर्देश दिए हैं।