होम विदेश World AIDS Day: विश्व एड्स दिवस पर ब्रिटेन सरकार का बड़ा फैसला,...

World AIDS Day: विश्व एड्स दिवस पर ब्रिटेन सरकार का बड़ा फैसला, सेना में HIV संक्रमितों पर लगे बैन को हटाया

World AIDS Day: आज विश्व Human Immunodeficiency Virus Infection and Acquired Immune Deficiency Syndrome (AIDS) दिवस है। इसे शॉर्ट फॉर्म में HIV भी कहते हैं।  विश्व भर में एड्स के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए हर साल AIDS दिवस 1 दिसंबर को मनाया जाता है। इसकी शुरुआत विश्व स्वास्थ्य संगठन ने साल 1987 में की थी। Healthline से मिली जानकारी के अनुसार एड्स की जागरूकता अभियान से जुड़े जेम्स डब्ल्यू बुन और थॉमस नेटर नाम से ही इसकी शुरुआत की गई थी। हर साल विश्व एड्स दिवस के लिए कोई न कोई थीम रखी जाती है। इस बार की ‘असमानताओं को समाप्त करें, एड्स का अंत करें थीम रखी गई है।

संक्रमितों को Non Fit Category में रखा जाएगा

इस थीम को गंभीरता से लेते हुए ब्रिटेन की सरकार ने बड़ी घोषणा कर दी है। सेना में HIV संक्रमितों पर लगे बैन को ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने हटा दिया है। सरकार का कहना है कि इससे जो लोग संक्रमित हैं उन्हें सामान्य जीवन जीने में मदद मिलेगी।

सरकार ने बताया कि जो लोग एड्स से संक्रमित हैं और उनका इलाज पूरा हो गया है, यदि उनके शरीर में वायरस का खतरा लंबे समय तक नहीं बना रहता है तो वो सेना में शामिल हो सकते हैं।

वहीं जो लोग सेना में आने के बाद संक्रमित हुए हैं वे अपना काम जारी रख सकते हैं। संक्रमितों को समय पर इलाज लेते रहना होगा। संक्रमित व्यक्ति को सेना में Non Fit Category में रखा जाएगा।

US ने लगाया बैन तो देखना पड़ा कोर्ट का मुह

सरकार ने यह भी कहा है कि HIV से संक्रमित होने के जोखिम को कम करने वाली दवाएं लेने वाले लोग भी सेना में सामिल हो सकते हैं। ब्रिटेन के junior रक्षा मंत्री Leo Docherty ने न्यूज एजेंसी Reuters को बताया कि आज की दवाईयों ने संक्रमित व्यक्तियों के जीवन में क्रांति ला दी है। एक मॉर्डन जवाने का कर्मचारी होने के नाते हमारा फर्ज बनता है कि हम वैज्ञानिकों की जानकारी पर भरोसा करें और उस पर काम करें।  

बता दें कि अभी हाल में ही संयुक्त राज्य अमेरिका ने संक्रमित व्यक्तियों को सेना मे शामिल होने से बैन लगा दिया था, जिसके बाद उन्हें कोर्ट का सामना करना पड़ा। अमेरिका ने उन लोगों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है जो लोग सेना में आने के बाद संक्रमित हुए हैं।

खैर ब्रिटेन सरकार की इस पहल की चारों तरफ चर्चा हो रही है। Britain’s National AIDS Trust ने सरकार के इस कदम का स्वागत किया है। संस्था का कहना है कि इससे हर व्यक्ति को अधिकार के साथ जीवन जीने का हक मिलेगा।

यह भी पढ़ें:

World AIDS Day: इसलिए मनाया जाता है विश्व एड्स दिवस, जानें इस बार की थीम

Canada के दो नागरिकों में कोरोना के Omicron वेरिएंट की पुष्टि

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Free Fire January 27 Redeem Codes को ऐसे करें हासिल

Free Fire January 27 Redeem Codes: फ्री फायर भारत के सबसे लोकप्रिय गेम में से एक है। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि...

Punjab Election 2022: Rahul Gandhi ने Jalandhar में की वर्चुअल रैली, बोले- CM चेहरे का निर्णय कार्यकर्ताओं से पूछकर लेंगे

Punjab Election 2022: पंजाब में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस पार्टी तैयारियों में जुटी हुई है और कांग्रेस की कोशिश 2017 के शानदार प्रदर्शन को दोहराने की है।

विदेश मंत्री S. Jaishankar कोरोना संक्रमित, संपर्क में आए लोगों से एहतियात बरतने को कहा

S. Jaishankar: विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इसके बारे में उन्होंने खुद ट्वीट कर जानकारी दी।

गृह मंत्री Amit Shah ने Gautam Buddha Nagar में किया डोर टू डोर कैंपेन, BJP प्रत्याशियों के लिए मांगे वोट

Amit Shah Campaign: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी पूरी तैयारी में जुटी हुई है