Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

अब तक दुनिया की सबसे ऊंची मिनार के रूप में फ्रांस के एफिल टॉवर को देखा जाता था लेकिन अब भारत के कश्मीर में एक ऐसा पुल बनने वाला है जो एफिल टॉवर से भी ऊंचा होगा। भारत की जन्नत कही जाने वाली जम्मू-कश्मीर के चिनाब नदी पर विश्व का सबसे ऊंचा रेलवे पुल बनेगा। 1,100 करोड़ की लागत से बनने वाला यह पुल एफिल टॉवर से लगभग 35 मीटर ऊंचा होगा।

अर्द्धचंद्र आकार के इस बड़े ढांचे के निर्माण में 24,000 टन इस्पात इस्तेमाल किया जाएगा और यह नदी के तल से 359 मीटर ऊंचा होगा। यह पुल 260 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा को झेल सकता है।

इंजीनियरिंग के चमत्कार से बने यह 1.315 किमी का लंबा पुल बक्कल (कटड़ा) और कौड़ी (श्रीनगर) को जोड़ेगा। यह पुल कटड़ा और बनिहाल के बीच 111 किलोमीटर के इलाके को जोड़ेगा जो ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना का हिस्सा है।

इस परियोजना में शामिल रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘पुल का निर्माण कश्मीर रेल लिंक परियोजना का सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सा है और पूरा होने पर यह ‘इंजीनियरिंग का एक अजूबा’ होगा।’’ पुल की सुरक्षा के लिए भी पर्याप्त वयवस्था की गई है। निरीक्षण के मकसद के लिए पुल में एक रोपवे होगा।

इस रेलवे पुल के बनते ही चीन के सबसे ऊँचे रेलवे पुल का रिकॉर्ड भी टूट जाएगा। चीन के बेईपैन नदी के शुइबाई रेलवे पुल की ऊंचाई 275 मीटर है जो कि एक रिकॉर्ड है। चिनाब पुल पर बनने वाले इस पुल को अभी लगभग दो वर्ष लगेगा। रेल मंत्रालय के मुताबिक 2019 तक इस पुल के बनने की उम्मीद है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.