Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

पिछले कुल सालों से उत्तरप्रदेश में कई ऐसे घटनाएं हुईं जिसमें शादी योग्य लड़कियों को दूसरे धर्म के लड़कों ने अपना धर्म छिपाकर दोस्त बनाया, बहलाया फुसलाया और शादी कर ली। शादी के बाद जबरदस्ती उनका धर्म बदला गया। भारत के ही एक अन्य राज्य केरल में ऐसे कई मामले सामने आने के बाद वहां की अदालत ने ऐसी घटनाओं को लव जिहाद (LoveJihad) के नाम से संबोधित किया जहां, मुस्लिम लड़के हिंदू या अन्य धर्म की लड़कियों को अपने बारे गलत जानकारी देकर बहकाकर फुसलाकर शादी करते थे और फिर उन लड़कियों का जबरदस्ती धर्म बदलवाया जाता था।

पिछले महीने एक के बाद कानपुर के आसपास ऐसी कई घटनाओं के सामने आने  के बाद परिजनों की शिकायत पर पुलिस प्रशासन हरकत में आया । बाद में इसके लिए एक स्पेशल जांच टीम बनाई गई। अब योगी सरकार के मंत्री मोहसिन रजा ने इस मामले को संज्ञान में लेते हुए बयान दिया है। मोहसिन रजा ने कहा है कि ऐसे आरोप लगते रहे हैं कि एक साजिश के तहत लव जिहाद को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसे रोकने के लिए अगर जरूरत पड़ी तो सरकार कानून लेकर आएगी।

लव जिहाद और धर्मांतरण की शिकायतों पर योगी सरकार के मंत्री मोहसिन रजा ने कहा कि सिमी SIMI और पीएफआई PFI जैसे संगठन इसके पीछे हैं। उन्होंने विडियो जारी कर कहा, ‘लव जिहाद और धर्मांतरण की काफी शिकायतें आ रही हैं। यह एक साजिश के तहत किया जा रहा काम है। भोली-भाली लड़कियों को प्रेम जाल में फंसाकर उनके साथ शादी करना, फिर उनका धर्मांतरण किया जा रहा है। उनसे कहा जा रहा है कि पहले आप कलमा पढ़िए मुसलमान हो जाइए, फिर क्रिश्चन हो जाइए, पहले आप धर्म परिवर्तन करिए, इन सबके पीछे बहुत बड़ी साजिश है।

मोहसिन रजा ने आगे कहा, इनमें जो लोग जुड़े हैं बहुत शातिर किस्म के लोग हैं जो आतंकी संगठनों से जुड़े हुए हैं। इनको हमारे देश में तुष्टिकरण की राजनीति के तहत राजनीतिक पार्टियों का समर्थन मिल गया। इस साजिश का खुलासा होना चाहिए। मोहसिन रजा ने कहा, ‘इस तरह के मामलों को लेकर हमारी सुरक्षा एजेंसियां सतर्क है। उसी को लेकर आगे बढ़ रहे हैं। जो लोग भी दोषी होंगे उन्हें सजा दी जाएगी। अगर जरूरत पड़ी तो हम कानून लेकर आएंगे।’

हाल ही में उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से कथित लव जिहाद के कई मामले सामने आए थे। अकेले कानपुर में 11 ऐसे मामलों में जांच चल रही है, जिसमें धोखे से धर्मांतरण के आरोप लगाए गए हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने भी अपने लखनऊ प्रवास के दौरान इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था। अपने दो दिन की लखनऊ यात्रा के दौरान उन्होंने लव जिहाद के बढ़ते मामलों पर चिंता जताई थी। इस विवाद के बीच अच्छी बात यह है कि बता दें कि योगी आदित्यनाथ सरकार राज्य में धर्मांतरण के खिलाफ कानून लाने की तैयारी में है। हाल ही में प्रदेश में लव जिहाद के सामने आए कई मामलों को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने यह फैसला लिया है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.