Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री और बीजेपी के फायर ब्रांड नेता योगी आदित्यनाथ ने कुछ दिन पहले ही यूपी में फिल्म सिटी बनाने की घोषणा की थी।

मुख्यमंत्री ने अब इसे लेकर पुरा प्लान पेश कर दिया है। उन्होंने कहा, “यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा गौतम बुध्द नगर में 1,000 एकड़ की जमीन को सेलेक्ट कर लिया गया है। इस पर इनफोटेनमंट जोन तैयार किया जाएगा।”

वहीं उत्तरप्रदेश फिल्म पॉलिसी 2018 की बात करे तो सरकार फिल्मी जगत को जमीन मुहैया करा कर मदद करेगी।

साथ ही वहां पर फिल्म सिटी का पुलिस स्टेशन, फायर स्टेशन और अलग विंग बनाया जाएगा जो फिल्म सिटी की सुरक्षा को मजबूत बानाएगा।

उम्मीद जताई जा रही है कि ये प्रोजेक्ट 2023 तक तैयार हो जाएगा। फिल्म सिटी को कहां स्थापित करना है इसका फैसला फिल्म इंडस्ट्री ने कर लिया है।

एक्सप्रेसवे, सेक्टर 29 के पास 1,000 एकड़ की जमीन पर फिल्म सिटी का विस्तार होगा। हजार एकड़ की जगह पर इंडस्ट्रियल एरिया जिसमें स्टूडियो और सेट शामिल होंगे। करीब 780 एकड़ में फैला होगा और बाकी का 220 एकड़ कॉमर्शियल पर्पस से इस्तेमाल किया जाएगा।

मैप के अनुसार पहले जोन में प्रवेस दफ्तर, पावर स्टेशन, थ्री-फाइव स्टार होटल, शॉपिंग कॉम्पलेक्स होगा। वहीं दूसरे जोन मे फूड एरिया को दिखाया गया है। इसी में बाहरी राइड्स और भीतरी राइड्स होंगे तीसरे जोन में गांव नुमा घर होगा ताकि गांव की लोकेशन फिल्म सिटी में ही मिल जाएगी। और चौथे जोन में हवाई अड्डा, वेयर हाउस, फ्यूल हाउस शामिल है।

सिर्फ इतना ही नहीं इस फिल्म सिटी में स्टूडियोज में स्टेट ऑफ आर्ट फैसिलिटी, ग्रीन स्क्रीन हॉल्स, वीडियो एडिटिंग घर, साउंड मिक्सिंग घर, रिकॉर्डिंग स्टूडियो, ब्लू स्टेशन हॉल और एक वर्क स्टेशन मिलेगा।

मुख्यमंत्री कार्यालय ने बयान जारी कर के बताया कि, “”प्रस्तावित जमीन नई दिल्ली से महज एक घंटे की दूरी पर है और जेवर में प्रस्तावित किए गए इंटरनेशनल हवाई अड्डे से काफी ज्यादा नजदीक है। ये एयरपोर्ट एशिया का सबसे बड़ा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट होगा।”

बयान के अनुसार फिल्म सिटी आगरा, मथुरा और नोएडा में प्रस्तावित लॉजिस्टिक हब से बहुत पास में है। यहां के लिए सभी ट्रांसपोर्ट माध्यम उपलब्ध कराए जाएंगे। YEIDA ने बताया कि उसने जमीन की पहचान करने के बाद रविवार को राज्य सरकार को प्रपोजल भेज दिया था। प्रपोजल में एक्सप्रेसवे के पास सेक्टर 21 में जमीन का उल्लेख है।

राज्य सरकार ने आज इस जमीन पर ठप्पा लगा दिया है। और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आत्मविश्वास जताया है कि ये फिल्म सिटी उनकी उम्मीदों पर खरी उतरेगी। उन्होंने कहा कि अब तक राज्य की फिल्म सिटी की उम्मीद पूरी नहीं हो पा रही थी लेकिन प्रदेश को जल्द मिलने जा रही ये फिल्म सिटी उनकी उम्मीदें जरूर पूरी करेगी।

उन्होंने मीटिंग में कहा, “भारतीय सिनेमा को अब एक नया मंच मिल रहा है। ये आज के समय की जरूरत है।”

कंपनियों को यूपी में आकर फिल्में बनाने के लिए निमंत्रण देते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तरप्रदेश भारतीय संस्कृति के लिहाज से सेंटर प्वांट है। और सरकार ने इसे जोड़ने में अहम भूमिका निभाई है।

जेवर में जल्द ही 5,000 एकड़ की जमीन पर विशाल एयरपोर्ट का निर्माण होगा।

बता दे कि मुख्यमंत्री आवास में फिल्म सिटी को लेकर एक मीटिंग हुई थी जिसमें कई हस्तियों ने शिरकत की थी।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.